Apps कैसे बनाए और Apps बनाकर पैसे कैसे कमाए

Apps कैसे बनाए और Apps बनाकर पैसे कैसे कमाए

Hello Friends आज फिर से आपका स्वागत है हमारे आजके इस Article में , क्या आप अपने खुद की Application बनाना चाहते है ? Application को बनाकर गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड करके पैसा कमाना चाहते ? तो Article को पूरा जरूर पढ़े आज के आप लोगोके लिये बहुत ही बढ़िया पोस्ट लेके आया हु जिसके मदद सिर्फ 2 minute के अंडर खुद की एक अप्प बना सकते है और उस अप्प को गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड करके बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते है ।
Application kaise banaye

में जो तरीका बताऊंगा कोई coding और Money के कोई जरूर नहीं है आप फ्री में अपने नाम का एक Proposition Application बना सकते है ।


पहले ऍप्लिकेश बनाना बहुत ही मुश्किल काम था एप्लीकेशन बनाने के लिए Application development के पास जाना पड़ता था but आजके Time में ईसा बहुत सारे वेबसाइट Available है जिसके मदद से बढ़िया Proposition अप्प बना सकते है ।




How To Make App in Hindi | Application कैसे बनाये



Android App बनाने के लिए Coding शिखना जरुरत नहीं है ऐसे बहुत वेबसाइट है जहाँ पर आप 2 से 5 minute के अंडर एक बढ़िया अप्प बना सकते है पर Application बनाने के लिए कंप्यूटर बा लैपटॉप होना बहुत जरुरी है क्यों की कंप्यूटर के बिना आप अच्छे से अप्प को Customize नहीं कर सकते है । अगर कंप्यूटर बा लैपटॉप नहीं है तो आप Google Chrome में Desktop Site को ओपन कर सकते है ।



Free Mobile App बनाने वाली वेबसाइट list

  • 1. ibuildapp
  • 2. Appypie
  • 3. Appyet
  • 4. Appsbar
  • 5. Makeroid
  • 6. Thunkable

ऊपर में दिया हुया साइट से आप बहुत ही आसानी से अप्प बना सकते है । अप्प बनाने का Top वेबसाइट लिस्ट है जिसकी मदद से कुछ ही समय में एक बढ़िया अप्प बना सकते है ।


Android Apps कैसे बनाये ? How To Make android App in Hindi



Free में खुद की Android App कैसे बनाये?

Steps 1:- सबसे पहले आप अपने ब्राउज़र पर AppsGeyser.com वेबसाइट पर जाए और Create Now For Free पर क्लिक करे ।
Application kaise banaye

Steps 2:- अब आपको category सेलेक्ट करना होगा , आप किस category के App बनाना चाहते है वो सेलेक्ट करे । यहाँ पर मैने वेबसाइट को सेलेक्ट किया है क्यों की मेरा एक वेबसाइट ब्लॉग है में चाहता हु की मेरा वेबसाइट और App Same हो । अगर आप भी वेबसाइट के लिये App बना चाहते है तो आगे Steps को फॉलो करें । अगर आपके पास कोई वेबसाइट नहीं है तो आप 👇👇 पोस्ट को पढ़े ।
Application kaise banaye

Steps 3:- Website option को सेलेक्ट करने बाद अपने वेबसाइट का URL को Submit करना है ।

Website URL:- में आप अपने वेबसाइट का URL को डाले फिर NEXT Button पर क्लिक करे ।
Application kaise banaye



याद रखे :- अगर आप category में वेबसाइट का ऑप्शन को नहीं सेलेक्ट करोगे तो आपको वेबसाइट होना यानि वेबसाइट का URL डालने के कोई जरुरी नहीं ।


Steps 4:- URL डालने के बाद जो ऑप्शन खोलेगा यहाँ पर आपको App के Details डालना है । आप नीचे Image देख सकते है ।


  • 1. Setting में आपको कुछ नही करना है ।
  • 2. App Name डाले । (आप अपने App का जो नाम रखना चाहते है वो नाम डाले)
  • 3. Description में आप App के बारे में लिखें । ( App के बारे में यानि App में क्या है ? App में क्या सकते ? App use करना के फायदा के बारे में लिख सकते है ।)
  • 4. Icon में आप app का Image Upload करें । (App Icon यानि App के लोगो )


पूरी जानकारी डालने के बाद एक बार चेक करके Create button पर click करें ।

Application kaise banaye


Steps 5:- Create बटन पर क्लिक करने की बाद आपके सामने sign इन का option आएगा. Register करने के लिये आप Facebook या Google Account से Register कर सकते है । या फिर आप अपना email , password , Retype Password और I'm a not Robot पर ठीक करके Sign up पर क्लिक करे ।
Application kaise banaye


Steps 6:- अब आपने ईमेल Address को Verification करना है Verification करने के लिए आपके Email Address के Inbox को चेक करें यहाँ पर एक AppsGeyser के Verify Message आएगा इस मैसेज को ओपन करके Verify करे ।


Email Address को Verify करने के बाद आप Appsgeyser website को ओपन अपने ब्राउज़र में Log in करे फिर Appsgeyser website dashboard पर पहुंच जाएगा । अब आपका mobile App बन कर Ready होगेया है download करने के लिए नीचे लिंक पर click करके install कर सकते है ।


Apple iPhone iOS App Kaise Banaye ?



क्या आप Apple Iphone की iOS अप्प बनाना चाहते है ? Apple अप्प कैसे बनाने जानना चाहते है ? मेने ऊपर Android अप्प कैसे बनाते है ? एंड्राइड अप्प बनाने के बेस्ट वेबसाइट के लिस्ट भी दिया हुआ है । Apple Iphone अप्प बनाना चाहते है तो आगे स्टेप्स को फॉलो करे ।


Steps 1:- सबसे पहेले अपने मोबाइल या कंप्यूटर ब्राउज़र में appypie वेबसाइट को ओपन करे । appypie साइट पर जाने के बाद Appypie में एक अकाउंट बनाये ।


Steps 2:- अकाउंट बनाने के बाद जिस नाम का अप्प बनाने चाहते है app का नाम डालना है फिर Get Started पर क्लिक करना है।

Steps 3:- Get Started पर क्लिक करने के बाद आपको आपके सामने App को Edit customize करने का बहुत से options आएगा अपने अप्प को Edit and Customize करले । अगर आप Customize करना नहीं चाहते है तो आप ऐसा ही राख सकते है । फिर Download App पर क्लिक करके अपने अप्प को डाउनलोड कर सकते है ।

बस , आप इसी तरह से आप अपने कूद का एड्रॉयड या Apple Iphone अप्प बना सकते है ।


Google Play Store Par App Kaise Upload Kare?



Steps 1:- सबसे पहले Browser में https://Play.Google.Com/Apps/Publish/Signup/ को ओपन करे फिर Gmail और Password से Log in करे ।

Steps 2:-अब जो Page खुलेगा यहाँ Credit/Debit Card या Net Banking से Google Developer Registration fee $25 USD का Payment करना है । (याद रखे , Registration fee एक बार ही आपको देना होगा या जब आप 1st app को Google Play Store पर App को Upload कोरोगे तो $25 डॉलर देना होगा फिर आप जितना चाहे Google Play Store पर अपना Application Upload कर सकते है ।)


Steps 3:-Payment करने के बाद Adding A New Application पर क्लिक करना है फिर आपके सामने एक Page Open होगी यहाँ पर आपको Language और Apps के नाम डालना है।

Steps 4:-फिर आपको Upload Your First Apk To Production पर क्लिक करना है । फिर अपना Apk Application को Upload करना है ।


Steps 5:-फिर आपके सामने Successful का एक message शो होगा । यहाँ पर आपको आपके Application का Details डालना है ।


  • Screenshots:- जब कोई भी अप्प हम प्ले स्टोर पर सर्च करते है या देखते है तो उस अप्प का Screenshots जरूर होते है । आप भी आपने अप्प का Screenshots लेके अपलोड करे ।
  • Description:- में आपने अप्प के बारे में लिखे ।
  • Icon:- अपने अप्प का Icon को अपलोड करे ।

Steps 6:-लास्ट में Pricing And Distribution पर क्लिक करके Paid या Free ऑप्शन को सेलेक्ट करे । फिर Top Right Corner पर आपको एक Option देखेगा Publish This App पर क्लिक करेे।


बस होगेया है आप का पब्लिक , अगर आप $25 नहीं pay करना चाहते है और गूगल प्ले स्टोर पर अपने अप्प को पब्लिक या अपलोड नहीं करना चाहते है । तो ऐसा बहुत सारे Apps store है जहाँ पर आप फ्री में अपने अप्प को अपलोड कर सकते है ।


खुद की अप्प को किसी भी Apps Store पर Public कैसे करे ?



खुद की अप्प को किसी भी apps Store पर Upload करना चाहते है तो आपके लिए बेस्ट रहेगा Amazon Appstore क्यों की Amazon Appstore पर आप अपने apps को फ्री में Upload कर सकते है । इसके लिए आप कोई Payment करने के कोई जरुरी नहीं । Amazon Appstore के अलावा Aptoide , GetJAR , Slideme Etc. वेबसाइट से अपने अप्प को Upload कर सकते है ।



Android Apps बनाकर पैसे कैसे कमाए



अप्प बनाने के बाद और अपने अप्प को किसी भी Apps Store पर पब्लिक करने के बाद अब बढ़ी आता है ? अपने खुद की अप्प से पैसा कैसे कमाये ? अप्प से पैसा कमाने के लिये क्या करे ? आप अपने खुद की अप्प बनाकर अपने अप्प से बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते है । तो यहाँ में दो सबसे बेस्ट तरीका बताऊंगा जिसके मदद से आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते है ।
  • Advertisements:- अपने अप्प से पैसा कमाने के बेस्ट तरीका अगर बोलू तो Advertisements सबसे बेस्ट है क्यों की बहुत ऐसा वेबसाइट है जो अपने अप्प पर Ads लगाने के पैसा देते है । हम कही बार Data on करके किसी भी अप्प को Use करते है तो उस अप्प में Ads जरूर चोलते है । उसी तारा हम अपने अप्प बनाकर Ads लगाकर पैसा कमा सकते है । अप्प use करने के time अप्प में Ads चोलने के तो पैसा मिलेगा । अगर कोई भी किसी Ads पर क्लिक करते है तो उससे भी हमे पैसा मिलता है । इसी तारा से Advertisements की help से अच्छा खासा पैसा कमा सकते है ।
  • Affiliate Marketing:- अपने मोबाइल ऐप्प से किसी भो E commerce site (Amazon, Flipkart, eBay) के Product Sell करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है , Affiliate Marketing यानि किसी भी E Commerce साइट को jain करके किसी भी Product के Link अपने अप्प पर लगाने और अगर किसी ने Product आपके link से खरीदेगा तो आपको उसका Commission मिलेगा । Product के हिसाब से Commission देते है ।
  • Apps Sell:- हा दोस्तों अगर आप एक अच्छा अप्प बनाना चाहते है तो आप अप्प बनाकर Sell कर सकते है । जिससे अपने apps से हिसाब से पैसा मिलता है ।


Conclusion



दोस्तों मुझे उमीद है आजके Android Application kaise banaye ? Apple iPhone app kaise banaye ? Apps ko Kisi bhi Application Store par Public (Upload) kaise karte hai ? Apps banakar Paise kaise Kamaye apko puri jankari मिला होगा । अगर इस पोस्ट के या फिर इन्टरनेट के सम्भादित कोई भी प्रॉब्लम आये तो नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट जरूर करे । अगर पोस्ट पसंत आये तो आपने दोस्त के साथ Share जरूर करे ।




2 Responses to "Apps कैसे बनाए और Apps बनाकर पैसे कैसे कमाए"

  1. Nice post dear, I have been surfing online more than 3 hours today, yet I never found
    any interesting article like yours. It is pretty worth
    enough for me. In my view, if all web owners and bloggers made good content
    as you did, the internet will be much more useful than ever before.
    There is certainly a lot to know about this issue.

    I love all of the points you’ve made. I am sure this post
    has touched all the internet viewers, its really really good post on building up new weblog.
    10 BEST ONLINE MONEY TRANSFER APPS & E-WALLETS IN INDIA

    ReplyDelete
  2. If you are searching Technology Write For Us query on google so we etechnocraft will accept your plagarism free guest post article. And in our website we have 20,000+ organic traffic which helps you for branding your website.

    ReplyDelete

दोस्तों अगर आपको इस post से कई भी Problem हो तो ऊपर Comment Box पर अपना Comment share करे । में आपके किसी भी Problem का Solution जरूर दूंगा ।आप से Request आप मेरे site का Privacy Policy Page के Rule को जरूर Read करे

Iklan Atas Artikel